कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में – Essay On Computer in Hindi

Sharing is caring!

कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में – Essay On Computer in Hindi:- हेलो दोस्तों आज हम कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में लिखने वाले है Essay On Computer In Hindi छोटा निबंध और बड़ा निबंध दोनों लिखने वाले है Essay on Computer in Hindi (कंप्यूटर पर निबंध) कंप्यूटर एक ऐसा मशीन है जो कि आज कि दुनिया में एक बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसका इस्तेमाल करना आज के समय में सभी के लिए बहुत ही जरुरी है। क्यूंकि आज सभी काम कंप्यूटर के माध्यम से आसान हो गया है आइये जानते है कि यह क्या और कैसे इस्तेमाल करते है तथा यह किस तरह से चलता है।

Also Read:- Computer Full Form ? Computer of Generation in Hindi

Computer क्या है ?

कंप्यूटर वह इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है, जो यूज़र दवारा निर्देश प्राप्त करता है और तय कार्यक्रम के उपयोग से संख्यात्मक आंकड़े या अन्य प्रकार की जानकारी यूज़र को देता है। यह संचित प्रोग्राम अवधारणा पर अर्थार्त दिए गए अनुदेशों पर कार्य करता है। इसे ही हम कंप्यूटर कहते है।

Computer Modern Technology की एक महान खोज है। ये एक सामान्य मशीन नहीं है जो अपनी मेमोरी में ढेर सारे डाटा को सुरक्षित क्षमता रखती है। ये इनपुट (जैसे की-बोर्ड) और आउटपुट(प्रिंटर) के इस्तेमाल से काम करता है। ये इस्तेमाल करने में बेहद आसान है इसलिये कम उम्र के बच्चे भी इसे काफी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये बहुत ही Reliable है जिसे हम अपने साथ रख सकते है और कहीं भी और कभी भी प्रयोग कर सकते है। इससे हम अपने पुराने डेटा में बदलाव के साथ नया डेटा भी बना सकते है। यही हमारा Computer Modern Technology है।

Also Read:- बायोस फुल फॉर्म, Bios Full Form Bios Kya Hota Hai?

कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में – Essay On Computer in Hindi निबंध 1 (300 शब्द) 

प्रस्तावना

कंप्यूटर एक नवीनतम Technology है जो ज्यादातर जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है। ये कम समय लेकर ज्यादा से ज्यादा कार्य को संभव करता है। ये कार्य स्थल पर व्यक्ति के श्रम को कम कर देता है अर्थात कम समय और कम श्रम शक्ति उच्च स्तर का परिणाम प्रदान करता है। आधुनिक समय में बिना कंप्यूटर के जीवन की कल्पना भी नही क्या सकता है।

हमलोग कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है हम लोग कम समय में बहुत जरूरी जानकारी उपलब्ध कराता है। व्यक्ति के जीवन में इसका बड़ा योगदान है क्योंकि इसका प्रयोग अब हर क्षेत्र में है और ये हर क्षण हमारे सहायक के रुप में मौजूद रहता है।

पहले के समय के कंप्यूटर कम Impressive तथा कार्य सीमित थे जबकि आधुनिक कंप्यूटर बेहद capable, संभालने में आसान तथा ज्यादा से ज्यादा कार्यों को संपादित कर सकने वाले है, जिसके कारण यह लोगों में इतने लोकप्रिय होते जा रहे है।

भावी पीढ़ी के कंप्यूटर और प्रभावी होंगे साथ ही कार्यात्मक क्षमता भी बढ़ जाएगी। इसने हम सबके जीवन को आसान बना दिया है। इसके माध्यम से हम कुछ भी आसानी से सीख सकते है और कुछ भी कर सकते है तथा अपने हुनर को और भी ज्यादे से ज्यादे दिखा सकते है।

हम लोग चुटकियों में किसी भी सेवा, उत्पाद या दूसरी चीजों के बारे में जानकारी कर सकते है। कंप्यूटर में लगे इंटरनेट के द्वारा हम कुछ भी खरीदारी भी कर सकते है जिससे घर में बैठे-बैठे मुफ्त डिलिवरी प्राप्त कर सकते है। इससे हमारे स्कूल प्रोजेक्ट में भी खूब मदद मिलती है। कोई भी प्रोजेक्ट आसानी से पूरा कर सकते है।

Also Read:-SSD Kya Hai? SSD FULL FORM? SSD VS HHD क्या अंतर है [2022]

कंप्यूटर की खोज

कंप्यूटर साइंस एक महान अविष्कार है। इसने विज्ञान की दुनिया को पूरी तरह से ही बदल कर रख दिया है । कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है । कंप्यूटर की खोज चार्ल्स बेबेज द्वारा 19 वीं शताब्दी में की गई थी। माना जाता है कि 1622 ईस्वी में अबेकस ने एक यंत्र की खोज की थी, जिसे कंप्यूटर भी कहा जा सकता है।

लेकिन, इस आधुनिक युग में हम जिस कंप्यूटर का Use करते है, उसकी खोज चार्ल्स बेबेज द्वारा ही की गई थी। शुरूआती पीढ़ी का कंप्यूटर वर्तमान पीढ़ी के कंप्यूटर की भांति छोटा नही हुआ करता था। शुरुआती पीढ़ी का कंप्यूटर पूरे कमरे की बराबर का हुआ करता था।

कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति 

कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति कंप्यूट (Computer) शब्द से हुई है जो कि एक लैटिन भाषा का शब्द जिसका अर्थ होता है गणना करना अब आप कहेंगे कि यह सब तो ठीक है लेकिन कंप्यूटर शब्द के लिए लैटिन भाषा की कंप्यूटर को ही क्यों इस्तेमाल किया गया तो इसके पीछे भी कारण है कंप्यूटर के जनक चार्ल्स बैबेज जिनका जन्म लंदन में हुआ था वहां की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है तो अंग्रेजी से ही कोई शब्द क्यों नहीं लिया गया इसकी वजह यह है

कि जो अंग्रेजी भाषा है उसके  तकनीकी शब्द खासतौर पर प्राचीन ग्रीक भाषा और लैटिन भाषा पर आधारित है इसलिए कंप्यूटर शब्द के लिए यानी एक ऐसी मशीन के लिए जो गणना करती है उसके लिए लैटिन भाषा के शब्द कंप्यूट (Comput)  को लिया गया .

Also Read:- PC Health Check Kya Hai? विंडोज 11 आपके लैपटॉप में चलेगा या नही कैसे चेक करे [2022]

कंप्यूटर कैसे काम करता है ?

कंप्यूटर एक Device है, जो हमारे निर्देशों पर कार्य करता है। यह इनपुट, प्रोसेसिंग व आउटपुट पर काम करता है। इसमें एक उपयोगकर्ता द्वारा कंप्यूटर को कुछ इनपुट दिया जाता है। उसके पश्चात कंप्यूटर उसे प्रोसेस करता है और उससे जुड़ी सूचना व गणना को उपयोगकर्ता को आउटपुट देता है। यह प्रोसेस बहुत ही कम समय में होती है, जिसका हमें पता भी नही चलता है। कंप्यूटर मशीनी भाषा पर काम करता है, जिसे बाइनरी कहते है। इसमें 0 व 1 होते है।

कंप्यूटर का महत्व

वर्तमान समय में कंप्यूटर के बिना जीवन की कल्पना करना भी बहुत मुश्किल है। आज कल कल लगभग प्रत्येक क्षेत्र में इसका उपयोग किया जाता है। यह बहुत उपयोगी उपकरण है। इसका उपयोग निम्नलिखित क्षेत्रों में किया जाता है।

कंप्यूटर के अंग क्या है ?

इनपुट युक्तिInput Device

इस युक्ति का उपयोग आंकड़े, तथ्यों व् निर्देशन को कंप्यूटर के अंदर सम्प्रेषित करने के लिए किया जाता है, जो की कई माध्यम से किया जाता है। जैसे – की बोर्ड, ऑप्टिकल करेक्टर रीडर, लाइट पैन, स्कैनर, मार्क रीडर मेगनेटिक इंक करेक्टर रीडर आदि।

ऑउटपुर युक्ति Output Device

कंप्यूटर द्वारा संशाधित परिणामो को इन युक्ति के जरिये प्रदर्शित या प्राफ्त किया जाता है, जैसे – विडिओ डिस्प्ले यूनिट, प्रिंटर आदि।

सीपीयू Cpu

यह कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू ), जो की निर्देशों का प्रयोग कर के सम्पूर्ण कंप्यूटर प्रणाली को संचालित करता है।  यह कंप्यूटर का ह्रदय या मस्तिष्क कहलाता है और सीपीयू मुखता तीन भागो में विभक्त होता है।

एएलयूAlu

अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट यह कंप्यूटर के अंकगणितीय व् तार्किक कार्यो को करने के लिए उतरदाई है। अंकगणितीय कार्य संख्याओं की तुलना करने तथा “कम ” एवं “बराबर “, ” अधिक ” को शामिल करने के लिए प्रयुक्त किया जाता है।

कण्ट्रोल यूनिट Control Unit

यह निर्देशों को सही उपयोग तथा उनको कण्ट्रोल करने का कार्य करता है।

मैमोरी Memory

यह सामग्री (आंकड़े) तथा कार्यक्रम को संचालित करने के लिए प्रयुक्त की जाती है। सम्पूर्ण स्मृति संग्रह को दो भागो में विभाजित किया जाता है।

Also Read:- Hard Disk Kya Hai | HDD FULL FORM Type of Hard Disk | Hard Disk Daigram ?

प्राइमरी यूनिट –Primary Unit – यह कंप्यूटर का स्मृति संग्रह है जहा जानकारी को संचित किया जाता है। इस स्मृति के दो स्पष्ट रूप है।

रोम ROM – यह एक स्थायी स्मृति है, जो कंप्यूटर के निर्माण में समय की स्थापित कर दी जाती है। इसमें मौजूद डाटा को केवल पढ़ा जा सकता है, इसलिए से रीड ओनली मैमोरी कहते है।

रेम –RAM – यह एक परिवर्तनशील स्मृति संग्रह है। यह कंप्यूटर की मेन मैमोरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। कंप्यूटर में सम्प्रेषित सभी डाटा सीधे रेम में ही जमा होता है।

सेकंडरी मैमोरी Secondry Memory – यह सुचना को स्थायी रूप से संग्रह करने के काम आती है।  विभिन प्रकार की संग्रह पद्धतियों  पर आधारित ये  मुख्य रूप से निम्नलिखित है | हार्ड डिस्क, फ्लॉपी डिस्क, सीडी, डीवीडी आदि।

Also Read:- Filmy4wap- Free Download HD Movies, South Hindi, and Web Series Filmy4web xyz – 2022

नेवटर्किंग में मुख्यता तीन प्रकार के नेटवर्क होते है।

LAN- स्थानीय क्षेत्र (लोकल एरिया नेटवर्क)

MAN- महानगर क्षेत्र (मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क)

WAN- व्यापक क्षेत्र (वाइड एरिया नेटवर्क)

मेरी राय:-

तो दोस्तों ये लेख कैसा लगा कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में – Essay On Computer in Hindi जी है मुझे ऐसा लग रहा है की ये लेख आप लोगो को बहुत अच्छे से समझ में आया होगा क्युकी हर एक टॉपिक कभार किया हु Essay On Computer in Hindi मुझे उम्मीद है ये लेख आप लोगो को अच्छा लगा होगा।

FAQ कंप्यूटर पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1- विश्व के सबसे तेज कम्प्यूटर का क्या नाम है?

उत्तर- जापान का सुपर कंप्यूटर “फुगाकू”।

प्रश्न 2- भारत के सबसे तेज कम्प्यूटर का क्या नाम है?

उत्तर- मल्टीपेटाफ्लोप्स सुपर कंप्यूटर प्रत्यूष।

प्रश्न 3-विश्व की सबसे बड़ी कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी का क्या नाम है?

उत्तर- आईबीएम (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन)।

प्रश्न 4- Essay On Computer in Hindi

उत्तर – कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में

❣️ में मोहित शर्मा जो की Thetechmohit ब्लॉग का फाउंडर हु। और Thetechmohit Blog पर आपका स्वागत है आप हमारे ब्लॉग के माध्यम से Share Market सीख सकते है इसी के साथ साथ आप हमारे Blog के माध्यम से Technology, Make Money,Online, Android, Windows,Tech Tips, इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते है। ❣️

Leave a Comment