TRP Full Form, TRP Kya hai in hindi में पूरी जानकारी | टीआरपी रेटिंग कैसे तय की जाती है?

हेलो दोस्तो तो कैसे है आप लोग मुझे उम्मीद है कि आप लोग ठीक होंगे तो कल हमने ब्लॉग पर vpn क्या है, पोस्ट किया था पढ़ लिये तो ठीक ओर नही पढ़े तो पढ़ लीजिये बहुत ही अच्छा पोस्ट है।

TRP Kya Hai

TRP Kya hai और TRP Full Form क्या है, तो में इसके बारे में पूरा विस्तार रूप से बताने वाला हु की TRP Kya Hai, अगर आप TV देखते है तो आप TRP के बारे में जरूर सुने होंगे, ओर हा सब सभी को पता है कि इंडिया में 200 से नही ज्यादा TV channel हैं। और आपके

लोगो के घर मे जितने भी लोग होते है उनका अलग अलग मनपसंद का चैनल होता है मुझे ये देखने मे अच्छा लगता है, तो किसी को वो चैनल देखने मे अच्छा लगता है। कोई क्रिकेट, कोई comedy नाइट्स with कपिल शर्मा तो कोई nagin जैसे सीरियल देखना पसंद करते है। ऐसे में ही TV channel का popularity का पता लगाने के लिए TRP Television Rating Point बनाया गया है।

अगर आपको ABP News Channel का TRP जानना है या इसके जैसे कोई भी चैनल का तो आप TRP Calculator की मदद से बहुत जल्दी आप papularity पता लगा सकते है।

FCS Full Form ? FCS kya hai? | Download FCS ration card list online

अक्सर लोग कहते है कि Kapil sharma show का TRP बहुत ज्यादा है औऱ दूसरे सीरियल का काम है लेकिन बहुत लोग ऐसे है कि जिनको TRP क्या है उनको पता नही होता है, तो अगर आपको TRP Kya hai इसके बारे में जाना है तो आपको बिकुल आज confirm हो जाएंगे कि TRP kya hai कैसे बढ़ता है और काम होता है Trp।

क्योंकि आज आपको पूरी जानकारी मिल जाएगा कि टी आर पी क्या है ? और इसे कैसे चेक करते है।

TRP Full Form

TRP Full Form क्या होता है, Trp full form – Television Rating Point होता है एक ऐसा टूल प्रोवाइड करता है। जिसके द्वारा ये पता लगा सकते है कि कोन सा Tv चैनल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है, या कौन सा serial या movies channel news चैनल देखा जा रहा है। Trp के द्वारा देखा जा सकता है कि कौन सा Television show कितना पॉपुलर है और लोग उसे दिन में कितने बारे देखते है किस समय देखते है।

अगर किसी को ये पता करना है कि सा Tv Channel सबसे ज़्यादा पॉपुलर है तो उसका TRP को कोई भी व्यक्ति आसानी से पता कर सकता है।

बायोस फुल फॉर्म, Full Name Of Bios, Bios Kya Hota Hai?

अगर पिछले 15 सप्ताह का Top TRP rating वाले serial को देखे तो इस समय

दूरदर्शन चैनल पर चल रही serial Shri Krishana की रेटिंग सबसे ज्यादा है इस चैनल को रेटिंग मिली है 5.0 की रेटिंग है और वही दूसरा चैनल star plus पर चल रही serial Mahabharat की 3.6 की रेटिंग मिली है।

TRP कैसे चेक करें ?

TV serials और channel का TRP चेक करने के लिए कुछ जगह पर People meter लगये जाते है। जो कि एक specific Frequency के द्वारा ये पता लगता है कि कहा कौन से serial चैनल देखा जा रहा है। और कितने बार देखा जा रहा है और कितने बार Advertisement दिख रहा है।

People meter के द्वारा Television का एक एक min का इनफार्मेशन को Monitoring Team (Indian Television Adudeince Measurement) तक पहुँचा दिया जाता है।

Vpn kya hai, Vpn Full Form, Vpn Mobile and Camputer me kaise use hoga

Monitoring team (Indian Television Adudeince Measurement) People meter से मिले इनफार्मेशन को जांच करने के बाद तय होता है कि किस चैनल या सीरियल का TRP कितना है

Television Rating point (TRP) के हिसाब से सबसे ज्यादा पॉपुलर चैनलों की लिस्ट बनाई जाती है और फिर वीकली या महीने के हिसाब से Top 10 TRP TV Serial, चैनल का डाटा पब्लिक किया जाता है।

आज के समय मे, केवल इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट एकमात्र एजेंसी है जो Trp नापने का काम करती है

Channel की Popularity & TRP चेक करने के लिए यहाँ से देखे click here

TRP काम ज्यादा होने से चैनल पर क्या Effect पड़ता है

किसी भी TV चैनल या दिया प्रोग्राम की TRP का काम ज्यादा होने से सीधे उसके कमाई पे प्रभाव पड़ता है। क्या पिक होने से चैनल को घटा होगा या TRP ज्यादा होने से चैनल पर फायदा होगा।

इसे हम ऐसे उदाहरण से समझते है कि मैं लीजिये की एक TV channel पर 5 लोग काम करते है उन्हें अक्षय कुमार 5 5 लाख रुपए देते है तो और बाकी ख़र्चे 5 लाख रुपये का आता है।

अगर उस चैनल की TRP ज्यादा है और उस चैनल पर 1 करोड़ की ads दे रही है तो उस चैनल मालिक को 5 लोगो सैलरी 5×5 = 25 और 5 लाख खर्च वाले काम करके 70 लाख बचते है।

Sony, Star, Lifeok, Discovery और जितने चैनल है सभी Advertising के द्वारा ही पैसे कमाते है। ऐसे में अगर किसी channel का Trp काम है तो उसको Advertising के ज्यादा पैसे नही मिलते है या फिर बहुत कम Advertising मिलेंगे और इसके ठीक उल्टा अगर किसी चैनल पर trp ज्यादा होगा।

तो उसे ज़्यादा पैसे मिलेंगे Advertiser के द्वारा trp केवल चैनल ही नही किसी भी particular सीरियल या show पर भी डिपेंड करता है।

अब थोड़ा एक्स्ट्रा जान लेते है

हाल ही में दूरदर्शन TV चैनल पर रामायण को दुबारा दिखाया जा रहा हैं जिसकी TRP ने तोड़ दिए है पिछले सारे रेकॉर्ड। आपको बता दे कि दुबारा रामायण को टेलीकास्ट इसीलिए शुरू किया गया है

क्योंकि जबसे देश मे कोरोना वायरस आया है तब बहुत सारी दिक्कतें आई इसिलए पुरे देश मे lockdown लगा है लोग बोर न हो इसीलिए लोगो को मोनोरंजन के लिय रामायण फिर से शरू कर दिया गया है।

Computer Full Form ? Computer of Generation in Hindi

रामायण की TRP के टक्कर में अभी कोई भी TV शो नही है यह तक कि 2015 से लेकर अब तक मनोरंजन के लिए बेस्ट बन गया है इसकी जानकारी भारत के CEO शशि शेखर ने ट्वीट के माध्यम से बताया है।

Top 5 TV Serials 

  1. SHRI KRISHNA
  2. MAHABHARAT
  3. DEVON KE DEV MAHADEV
  4. Ramayan
  5. BABA AISO VAR DHUNDO

सबसे ज्यादा चले वाला चैनल

सबसे ज्यादा चले वाल चैनल बन गया है दंगल (Dangal)

 

 

TRP Full Form

Telivision rating Point

TRP kya hai

TRP Kya hai और TRP Full Form क्या है, तो में इसके बारे में पूरा विस्तार रूप से बताने वाला हु की TRP Kya Hai, अगर आप TV देखते है तो आप TRP के बारे में जरूर सुने होंगे, ओर हा सब सभी को पता है कि इंडिया में 200 से नही ज्यादा TV channel हैं। और आपके

TRP कैसे चेक करें ?

TV serials और channel का TRP चेक करने के लिए कुछ जगह पर People meter लगये जाते है। जो कि एक specific Frequency के द्वारा ये पता लगता है कि कहा कौन से serial चैनल देखा जा रहा है। और कितने बार देखा जा रहा है और कितने बार Advertisement दिख रहा है।

TRP काम ज्यादा होने से चैनल पर क्या Effect पड़ता है

किसी भी TV चैनल या दिया प्रोग्राम की TRP का काम ज्यादा होने से सीधे उसके कमाई पे प्रभाव पड़ता है। क्या पिक होने से चैनल को घटा होगा या TRP ज्यादा होने से चैनल पर फायदा होगा। इसे हम ऐसे उदाहरण से समझते है कि मैं लीजिये की एक TV channel पर 5 लोग काम करते है उन्हें अक्षय कुमार 5 5 लाख रुपए देते है तो और बाकी ख़र्चे 5 लाख रुपये का आता है।

 

3 thoughts on “TRP Full Form, TRP Kya hai in hindi में पूरी जानकारी | टीआरपी रेटिंग कैसे तय की जाती है?”

Comments are closed.

Pin It on Pinterest

Share This

Share This

Share this post with your friends!