TV TRP क्या है? TRP Full Form- टीआरपी रेटिंग कैसे कैलकुलेट की जाती है?

Sharing is caring!

TRP Kya Hai

TRP Kya hai और TRP Full Form क्या है, तो में इसके बारे में पूरा विस्तार रूप से बताने वाला हु की TRP Full Form TRP Kya Hai, अगर आप TV देखते है तो आप TRP के बारे में जरूर सुने होंगे, ओर हा सब सभी को पता है कि इंडिया में 200 से नही ज्यादा TV channel हैं। और आपके लोगो के घर मे जितने भी लोग होते है उनका अलग अलग मनपसंद का चैनल होता है मुझे ये देखने मे अच्छा लगता है, तो किसी को वो चैनल देखने मे अच्छा लगता है।

Also Read:-Shree Renuka Sugars Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 जबरदस्त रिटर्न

कोई क्रिकेट, कोई comedy नाइट्स with कपिल शर्मा तो कोई nagin जैसे सीरियल देखना पसंद करते है। ऐसे में ही TV channel का popularity का पता लगाने के लिए TRP Television Rating Point बनाया गया है।अगर आपको ABP News Channel का TRP जानना है या इसके जैसे कोई भी चैनल का तो आप TRP Calculator की मदद से बहुत जल्दी आप papularity पता लगा सकते है।

FCS Full Form ? FCS kya hai? | Download FCS ration card list online

अक्सर लोग कहते है कि Kapil sharma show का TRP बहुत ज्यादा है औऱ दूसरे सीरियल का काम है लेकिन बहुत लोग ऐसे है कि जिनको TRP क्या है उनको पता नही होता है, तो अगर आपको TRP Kya hai इसके बारे में जाना है तो आपको बिकुल आज confirm हो जाएंगे कि TRP kya hai कैसे बढ़ता है और काम होता है Trp क्योंकि आज आपको पूरी जानकारी मिल जाएगा कि टी आर पी क्या है ? और इसे कैसे चेक करते है।

Various Method To Determine TRP

टीआरपी को मापने की दो तकनीकें हैं।

Picture Matching Method

इस प्रणाली के माध्यम से, लोग मीटर तस्वीर के छोटे हिस्से की निगरानी करता है जिसे एक विशिष्ट टीवी सेट पर लगातार देखा जाता है, उसके बाद सर्वेक्षण आवासों से जानकारी एकत्र की जाती है और राष्ट्रीय रेटिंग गणना के लिए उपयोग की जाती है।

Frequency Monitoring Technique

इस पद्धति में, एक लोग मीटर उस समय और कार्यक्रम की गणना करता है जिसे दर्शक किसी दिए गए दिन देखता है। औसत 30 दिनों में प्राप्त किया जाता है, जो दर्शकों को एक विशिष्ट चैनल के लिए संख्या की स्थिति प्रदान करता है। पिचर मिलान दृष्टिकोण आवृत्तियों को मापने की विधि से अधिक सटीक है।

Calculation and Building TRPs

बड़े दर्शकों के बीच लक्षित लोगों के बीच किसी विज्ञापन या अभियान द्वारा प्राप्त सकल रेटिंग अंक का मूल्यांकन टीआरपी में किया जाता है। यदि कोई विज्ञापन एक से अधिक बार प्रदर्शित होता है, तो टीआरपी मूल्य सकल दर्शकों में अनुमानित लक्षित दर्शकों द्वारा गुणा किए गए प्रत्येक सकल रेटिंग अंक (जीआरपी) का योग है।

विज्ञापन की संभावित मार्केटिंग पहुंच को निर्धारित करने में टीआरपी और जीआरपी दोनों उपाय महत्वपूर्ण हैं। टेलीविजन के बाहर, टीआरपी की गणना की जाती है, जिसमें भाजक पूरे लक्षित दर्शक होते हैं और अंश इस दर्शकों को दिए गए कुल छापों को 100 से गुणा किया जाता है।

टीआरपी = कुल इंप्रेशन X 100/लक्षित दर्शक टीआरपी को आम तौर पर प्रत्येक सप्ताह संक्षेप में प्रस्तुत किया जाता है और विपणक के लिए फ़्लोचार्ट में प्रदर्शित किया जाता है कि यह देखने के लिए कि प्रत्येक मीडिया चैनल ने लक्षित दर्शकों को कितने इंप्रेशन दिए हैं। टीआरपी की गणना निम्न सूत्र का उपयोग करके भी की जा सकती है:

टीआरपी = 100 एक्स रीच एक्स फ़्रीक्वेंसी जहां पहुंच लक्षित दर्शकों के अनुपात का प्रतिनिधित्व करती है, जिन्होंने कम से कम एक इंप्रेशन देखा और आवृत्ति इंप्रेशन की औसत संख्या का प्रतिनिधित्व करती है।

TRP Full Form

trp full form
TRP Full Form

TRP Full Form क्या होता है, Trp full form – Television Rating Point होता है एक ऐसा टूल प्रोवाइड करता है। जिसके द्वारा ये पता लगा सकते है कि कोन सा Tv चैनल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है, या कौन सा serial या movies channel news चैनल देखा जा रहा है। Trp के द्वारा देखा जा सकता है

कि कौन सा Television show कितना पॉपुलर है और लोग उसे दिन में कितने बारे देखते है किस समय देखते है।अगर किसी को ये पता करना है कि सा Tv Channel सबसे ज़्यादा पॉपुलर है तो उसका TRP को कोई भी व्यक्ति आसानी से पता कर सकता है।

बायोस फुल फॉर्म, Full Name Of Bios, Bios Kya Hota Hai?

अगर पिछले 15 सप्ताह का Top TRP rating वाले serial को देखे तो इस समय

दूरदर्शन चैनल पर चल रही serial Shri Krishana की रेटिंग सबसे ज्यादा है इस चैनल को रेटिंग मिली है 5.0 की रेटिंग है और वही दूसरा चैनल star plus पर चल रही serial Mahabharat की 3.6 की रेटिंग मिली है।

TRP कैसे चेक करें ?

TV serials और channel का TRP चेक करने के लिए कुछ जगह पर People meter लगये जाते है। जो कि एक specific Frequency के द्वारा ये पता लगता है कि कहा कौन से serial चैनल देखा जा रहा है। और कितने बार देखा जा रहा है और कितने बार Advertisement दिख रहा है।

People meter के द्वारा Television का एक एक min का इनफार्मेशन को Monitoring Team (Indian Television Adudeince Measurement) तक पहुँचा दिया जाता है।

Vpn kya hai, Vpn Full Form, Vpn Mobile and Camputer me kaise use hoga

Monitoring team (Indian Television Adudeince Measurement) People meter से मिले इनफार्मेशन को जांच करने के बाद तय होता है कि किस चैनल या सीरियल का TRP कितना है Television Rating point (TRP) के हिसाब से सबसे ज्यादा पॉपुलर चैनलों की लिस्ट बनाई जाती है

और फिर वीकली या महीने के हिसाब से Top 10 TRP TV Serial, चैनल का डाटा पब्लिक किया जाता है। आज के समय मे, केवल इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट एकमात्र एजेंसी है जो Trp नापने का काम करती है

Channel की Popularity & TRP चेक करने के लिए यहाँ से देखे click here

Also Read:-Urja Global Share Price Target 2030 2022 2025 जबरदस्त शेयर

TRP काम ज्यादा होने से चैनल पर क्या Effect पड़ता है

किसी भी TV चैनल या दिया प्रोग्राम की TRP का काम ज्यादा होने से सीधे उसके कमाई पे प्रभाव पड़ता है। क्या पिक होने से चैनल को घटा होगा या TRP ज्यादा होने से चैनल पर फायदा होगा।

इसे हम ऐसे उदाहरण से समझते है कि मैं लीजिये की एक TV channel पर 5 लोग काम करते है उन्हें अक्षय कुमार 5 5 लाख रुपए देते है तो और बाकी ख़र्चे 5 लाख रुपये का आता है।

अगर उस चैनल की TRP ज्यादा है और उस चैनल पर 1 करोड़ की ads दे रही है तो उस चैनल मालिक को 5 लोगो सैलरी 5×5 = 25 और 5 लाख खर्च वाले काम करके 70 लाख बचते है।

Sony, Star, Lifeok, Discovery और जितने चैनल है सभी Advertising के द्वारा ही पैसे कमाते है। ऐसे में अगर किसी channel का Trp काम है तो उसको Advertising के ज्यादा पैसे नही मिलते है या फिर बहुत कम Advertising मिलेंगे और इसके ठीक उल्टा अगर किसी चैनल पर trp ज्यादा होगा।

तो उसे ज़्यादा पैसे मिलेंगे Advertiser के द्वारा trp केवल चैनल ही नही किसी भी particular सीरियल या show पर भी डिपेंड करता है।

TRP कैसे कैलकुलेट की जाती है, इसकी प्रक्रिया क्या है?

दुनिया भर में TRP कैलकुलेट करने के लिए कई सारे तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है. इंडिया में TRP प्रमुखतया दो तरीकों से कैलकुलेट की जाती है. पहला तरीका है People Meter का इस्तेमाल और दूसरा तरीका है Picture Matching.

Also Read:-Bond क्या है Bond Meaning In Hindi कैसे करें बांड निवेश?

टीआरपी की गणना करने का सबसे प्रमुख तरीका People Meter है. People Meter एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जिसे जगह-जगह पर लोगों के घरों पर लगा दिया जाता है. पीपल मीटर ख़ास फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल करके तय करता है कि ख़ास समय पर किस घर में कौनसा प्रोग्राम या चैनल देखा जा रहा है. इस डाटा को एक साथ इकट्ठा किया जाता है और फिर विश्लेषण के बाद साप्ताहिक या मासिक TRP लिस्ट जारी की जाती है.

यह एक कम पोपुलर तरीका है. इसमें अलग-अलग समय पर अलग-अलग जगह पर चल रहे टीवी सेट की स्क्रीन कैप्चर की जाती है और उससे पता लगाया जाता है कि किस टीवी पर कौनसा चैनल या कार्यक्रम देखा जा रहा था. एक ख़ास समय में जिस शो से जुड़े सबसे ज्यादा पिक्चर स्क्रीन रिकॉर्ड होते हैं उस शो की TRP सबसे ज्यादा होती है.

BARC (Broadcast Audience Research Council) चैनल TRP तय करने के लिए आधुनिकतम तकनीक का इस्तेमाल करती है. BARC द्वारा किसी भी शो की विडियो फाइल के साथ कुछ ऑडियो वॉटरमार्क (एक प्रकार के अद्रश्य कोड) जोड़ देती है. जब दर्शक उस शो को देखते हैं और वह कोड उनके स्क्रीन पर दिखाई देता है तो इसे BARC के बार कोड मीटर द्वारा दर्ज कर लिया जाता है. बाद में इस डाटा को समय, प्रोग्राम,भाषा आदि केटेगरी में बांटकर और विश्लेषण करके साप्ताहिक TRP लिस्ट जारी की जाती है

Also Read:-Dividend Kya Hota Hai ? Dividend Meaning in Hindi

अब थोड़ा एक्स्ट्रा जान लेते है

trp full form
Trp Full Form

हाल ही में दूरदर्शन TV चैनल पर रामायण को दुबारा दिखाया जा रहा हैं जिसकी TRP ने तोड़ दिए है पिछले सारे रेकॉर्ड। आपको बता दे कि दुबारा रामायण को टेलीकास्ट इसीलिए शुरू किया गया है

क्योंकि जबसे देश मे कोरोना वायरस आया है तब बहुत सारी दिक्कतें आई इसिलए पुरे देश मे lockdown लगा है लोग बोर न हो इसीलिए लोगो को मोनोरंजन के लिय रामायण फिर से शरू कर दिया गया है।

Computer Full Form ? Computer of Generation in Hindi

रामायण की TRP के टक्कर में अभी कोई भी TV शो नही है यह तक कि 2015 से लेकर अब तक मनोरंजन के लिए बेस्ट बन गया है इसकी जानकारी भारत के CEO शशि शेखर ने ट्वीट के माध्यम से बताया है।

Top 5 TV Serials

  1. SHRI KRISHNA
  2. MAHABHARAT
  3. DEVON KE DEV MAHADEV
  4. Ramayan
  5. BABA AISO VAR DHUNDO

सबसे ज्यादा चले वाला चैनल

सबसे ज्यादा चले वाल चैनल बन गया है दंगल (Dangal)

Online TRP क्या है? यह कैसे तय की जाती है?

आजकल ज्यादातर टीवी शोज ऑनलाइन स्ट्रीमिंग एप्स और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी दिखाए जाते हैं. Online TRP, किसी भी टीवी कार्यक्रम की ऑनलाइन लोकप्रियता को मापने का तरीका है. इसके लिए TRP तय करने वाली एजेंसीज़ Twitter, Facebook, आदि सोशल मीडिया पर टीवी शोज से संबंधित होने वाले पोस्ट्स, डिस्कशन, हैशटैग, ऑनलाइन एप्स पर व्यूज की संख्या आदि को मॉनिटर करती हैं और उसी आधार पर समय-समय पर ऑनलाइन टीआरपी लिस्ट जारी करती हैं.

Also Read:-Suzlon Share Price Target 2022 2023 2024 2025 2030 मल्टीबैगर शेयर

उदाहरण के लिए अभी-अभी समाप्त हुआ BigBoss 13 सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ था जिसकी वजह से वह कई सप्ताह तक लगातार Online TRP में नंबर एक पर बना रहा.

मेरी राय :-

मेरी आशा है की ये आप लोगो को पोस्ट अच्छा लगा होगा Trp Kya Hai Trp Full Form क्या है सभी चीज़ो को कभार किया अगर कुछ छूट भी गया होगा तो आप सब कमेंट  जरिये आप लोग मुझे बता दीजिये गा  में उसको भी कभार कर दूंगा।

❣️ में मोहित शर्मा जो की Thetechmohit ब्लॉग का फाउंडर हु। और Thetechmohit Blog पर आपका स्वागत है आप हमारे ब्लॉग के माध्यम से Share Market सीख सकते है इसी के साथ साथ आप हमारे Blog के माध्यम से Technology, Make Money,Online, Android, Windows,Tech Tips, इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते है। ❣️

5 thoughts on “TV TRP क्या है? TRP Full Form- टीआरपी रेटिंग कैसे कैलकुलेट की जाती है?”

Comments are closed.